google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
top of page
chandrapratapsingh

गोरक्षपीठ में आज होगा देव लोक का विस्तार, प्रतिष्ठित होंगे नौ देव विग्रह


लखनऊ, 21 मई 2023 : गोरखनाथ मंदिर के लिए रविवार यानी आज देव लोक के विस्तार का दिन भी होगा। इस दिन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के हाथों नौ और देव विग्रह पूरे विधि-विधान से प्रतिष्ठित किए जाएंगे। आयोजन की तैयारियों को शनिवार को अंतिम रूप दिया गया। प्राण-प्रतिष्ठा से पहले बीते आठ मई से चल रहे विभिन्न अनुष्ठान भी सम्पन्न हो जाएंगे।

गोरखनाथ मंदिर परिसर में नौ भव्य मंदिरों का निर्माण कराया गया है। इन नवीन मंदिरों में नौ देव विग्रहों की प्राण-प्रतिष्ठा होनी है। इस उपलक्ष्य में अनुष्ठान का शुभारंभ आठ मई को ही हो गया था। प्रथम चरण में 14 मई तक सात दिवसीय श्रीशिव महापुराण ज्ञानयज्ञ का आयोजन हुआ। सप्त दिवसीय द्वितीय चरण के अनुष्ठान का शुभारंभ 15 मई को श्रीलक्ष्मीनारायण महायज्ञ एवं श्रीमद्भागवत महापुराण कथा ज्ञानयज्ञ के साथ हुआ। इन दोनों कार्यक्रमों की पूर्णाहुति रविवार को होगी।

गोरक्षपीठाधीश्वर के रूप में मौजूद रहेंगे योगी

इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बतौर गोरक्षपीठाधीश्वर मौजूद रहेंगे। इसके लिए मुख्यमंत्री शुक्रवार को ही गोरखनाथ मंदिर पहुंच चुके हैं। शुक्रवार व शनिवार को उन्होंने श्रीलक्ष्मीनारायण महायज्ञ में आहुतियां डालीं और श्रीमद्भागवत कथा का श्रवण किया। प्राण-प्रतिष्ठा अनुष्ठान में सम्मिलित होने के लिए देश के कई प्रमुख धर्माचार्य, महंत व साधु-संत भी गोरक्षपीठ में उपस्थित रहेंगे। उनके पहुंचने का क्रम शुक्रवार से शुरू हो गया था। नवनिर्मित मंदिरों में इन देव विग्रहों की होगी प्राण-प्रतिष्ठा: श्रीहनुमानजी, श्रीराम दरबार, श्रीराधाकृष्ण, श्रीदशावतार विष्णुजी, श्रीनवग्रह मंदिर, श्रीसंतोषी माता, श्रीछट्ठी माता, श्रीहट्ठी माताजी और श्रीबाल देवी।

भजन संध्या में गूंजेंगे कन्हैया मित्तल के भक्ति गीत

प्राण-प्रतिष्ठा के अवसर पर आज शाम छह बजे से गोरखनाथ मंदिर में भजन संध्या का आयोजन होगा। महंत दिग्विजयनाथ स्मृति भवन में आयोजित भजन संध्या में सुपरिचित भजन गायक कन्हैया मित्तल भक्तिगीतों की प्रस्तुति देंगे। कन्हैया मित्तल की पहचान ‘जो राम को लाए हैं हम उनको लाएंगे’ जैसे मशहूर गीत के लिए देशभर में है। मित्तल ने वीडियो संदेश जारी कर सभी श्रद्धालुओं से भजन संध्या में सम्मिलित होने का अनुरोध किया है।


2 views0 comments

Comments


bottom of page
google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0