google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
top of page
Writer's picturestatetodaytv

यूं अचानक प्रियंका गांधी ने क्यों बुलाया उत्तर प्रदेश के सभी विधायकों को दिल्ली !



कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी केरल की सभाओं में भले उत्तर और दक्षिण के मतदाताओं में फर्क बता रहे हों लेकिन यूपी कि सियासत में अपने पैर मजबूत करने के लिए उनकी बहन और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा कोई कसर नहीं छोड़ रहीं।


यूपी प्रभारी प्रियंका गांधी वाड्रा ने प्रदेश में पार्टी के सभी विधायकों को आज दिल्ली तलब किया। बजट सत्र के बाद पार्टी के सभी विधायकों और विधानपरिषद सदस्यों को प्रियंका गांधी वाड्रा ने दिल्ली मिलने के लिए बुला लिया। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक कांग्रेस के यूपी विधायकों के साथ प्रियंका गांधी की लंबी बैठकें लंबी चलनी हैं। बैठक में पंचायत चुनाव के साथ साथ आगे किसान आंदोलन को लेकर भी रणनीति तय की जा रही है।


2022 के विधानसभा चुनाव के मद्देनजर कांग्रेस उत्तर प्रदेश में जल्द ही अपना चुनावी अभियान शुरु करेगी।

कांग्रेस उत्तर प्रदेश में निषाद समाज को अपने साथ जोड़ने के लिए नदी अधिकार यात्रा निकाल रही है। खुद प्रियंका गांधी ने प्रयागराज समेत कई जिलों में इस अभियान में शिरकत की है। गंगा में स्नान से लेकर मछुआरों की टूटी नावें दुरुस्त करने का काम पार्टी की तरफ से किया गया। यूपी कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अजय लल्लू अलग अलग सभाओं में निषाद समाज की मांगो को दुहराते रहे हैं। इस यात्रा के जरिए कांग्रेस मल्लाह, केवट, निषाद मछुआरे जैसी अन्य जातियों को साधने में लगी हुई है।



कांग्रेस नदी अधिकार यात्रा के जरिए निषाद समाज की मांगों को सरकार के सामने रख रही है जिसमें खासतौर से

1-नदियों पर निषादों के पारम्परिक अधिकार को सुनिश्चित किया जाय।
2- एनजीटी की गाइडलाइंस का हवाला देकर यूपी सरकार द्वारा नदियों में नाव द्वारा बालू खनन पर लगी रोक को हटाया जाए। 
3-नदियों से बालू, मोरंग, मिट्टी निकालने के पारम्परिक अधिकार को सुनिश्चित किया जाए और जिन नाव घाट पर पीपापुल का निर्माण हो उसके टोल ठेका में निषादों को वरीयता मिले।
4-बालू खनन से माफिया राज खत्म किया जाए। 
5- मशीन द्वारा होने वाले बालू खनन पर रोक लगाई जाए। 
6-नदियों के किनारे खेती के पारम्परिक अधिकार को सुनिश्चित किया जाए।
7-नदियों में मछली मारने का निर्बाध अधिकार दिया जाए।
8- निषाद समाज पर पुलिसिया उत्पीड़न बन्द हो, निर्दोष लोगों के ऊपर से मुकदमें वापस ले सरकार। 9- बसवार की बर्बर घटना की न्यायिक जांच हो और दोषी पुलिसकर्मियों पर कार्यवाही हो।

लल्लू ने कहा कि याद रखिएगा आपने निषादों के नाव को तोड़ा है, आपका घमंड निषाद समुदाय तोड़ेगा. पूरा निषाद समाज आज कांग्रेस के साथ खड़ा है। उन्होंने कहा कि 112 किलोमीटर की यात्रा कांग्रेस द्वारा लगातार की गई है, ये यात्रा 470 किलोमीटर की है और ये लगातार जारी है। राहुल गांधी और प्रियंका गांधी और पूरी कांग्रेस निषाद,बिंद ,कश्यप समुदाय को जबतक उनके अधिकार नहीं दिला देती है तब तक उनके साथ खड़ी है। उन्होंने कहा कि अगर कांग्रेस की सरकार बनी तो इन लोगों को इनके अधिकार दिलाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि बीजेपी सरकार में खनन के नियमों को तोड़ा जा रहा है। एनजीटी के नियमों का पालन भी ये सरकार नहीं कर रही ये सरकार नहीं कर रही है। बीजेपी के तमाम नेता,सांसद,खनन में शामिल हैं।


टीमस्टेट टुडे



विज्ञापन
विज्ञापन

61 views0 comments

Comments


bottom of page
google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0